28 March 2024

How to Download Instagram Videos | Instagram से Videos डाउनलोड कैसे करे

Leave a Comment

क्या आपके दिमाग में कभी इंस्टाग्राम से वीडियो को अपने फोन में डाउनलोड करने का विचार आया है। इंस्टाग्राम एक सबसे ज्यादा लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप है जिसमें प्रतिदिन हजारों और लाखों वीडियोस और फोटोस अपलोड की जाती है। आपके साथ भी शायद कभी ऐसा हुआ होगा कि आप इंस्टाग्राम पर वीडियो देख रहे हैं और अचानक आपको एक वीडियो पसंद आ गई जो कि आप अपने अन्य मित्रों के साथ शेयर करना चाहते हैं व्हाट्सएप पर।


Download Instagram videos in Hindi

जब भी हमें इंस्टाग्राम की वीडियो को कहीं शेयर करना होता है तो हम वह नहीं कर पाते क्योंकि इंस्टाग्राम वीडियोस को ऑफलाइन डाउनलोड करने का तरीका नहीं देता। हमें इंस्टाग्राम के शेयर ऑप्शन से ही वीडियोस को शेयर करना पड़ता है जिसके लिए दूसरे व्यक्ति को इंस्टाग्राम खोलना पड़ता है। लेकिन अगर हम उस वीडियो को ऑफलाइन अपने फोन में किसी तरह डाउनलोड कर ले तो हमें शेयर करने में आसानी होगी और वह लोग भी वीडियो को देख पाएंगे, जिनके इंस्टाग्राम अकाउंट नहीं है।


इसके लिए हमें किसी थर्ड पार्टी ऐप या फिर ऑनलाइन वेबसाइट की मदद लेनी पड़ेगी। ऐसी काफी वेबसाइट और ऐप मौजूद है जो इंस्टाग्राम की वीडियोस को ऑफलाइन डाउनलोड करने में मदद करती है। तो आओ इस आर्टिकल में जानते हैं उन्हीं में से सबसे बेहतर एक इंस्टाग्राम डाउनलोडर टूल के बारे में जो यह काम आसानी से कर सकता हैं। बिना आपका समय गवारे चलिए अब इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।


इंस्टाग्राम वीडियो को फोन में डाउनलोड करने का तरीका


तो जिस इंस्टाग्राम डाउनलोडर टूल कि हम बात कर रहे थे उसका नाम है BigBangram। यह एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी इंस्टाग्राम वीडियो या इंस्टाग्राम फोटो को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यही नहीं बल्कि आप इंस्टाग्राम की प्रोफाइल, स्टोरीज और आईजीटीवी विडियोज को भी टूल के द्वारा डाउनलोड आसानी से कर सकते हैं।


यह टूल बहुत तेजी से काम करती है, हर वीडियो अच्छी क्वालिटी में डाउनलोड होती है और यह बिल्कुल फ्री भी है। इस टूल के द्वारा वीडियो को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। हमें बस उस वीडियो का लिंक कॉपी करना होता है जिसे हम अपने फोन में डाउनलोड रखना चाहते हैं और फिर उस वीडियो के लिंक को टूल में पेस्ट करना होता है। नीचे दी गई स्टेप्स में हमने आप को संक्षेप में बताया है कि कैसे आप इंस्टाग्राम से कोई भी वीडियो अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. तो सबसे पहले आपको अपने फोन में इंस्टाग्राम का ऐप ओपन करना होगा।
  2. इसके बाद आप इंस्टाग्राम पर वह वीडियो खोजिए जिसे कि आप अपने फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं। यह वीडियो किसी भी प्रकार की हो सकती है इंस्टाग्राम रील, नॉर्मल पोस्ट या फिर आईजीटीवी वीडियो।
  3. वीडियो मिल जाने पर आपको उस पर दिख रहे 3 डॉट वाले बटन पर क्लिक करना है। यह करने पर आपकी स्क्रीन पर एक पॉपअप बॉक्स ओपन होगा।
  4. अब आपको अपनी स्क्रीन पर एक Copy Link का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद वीडियो का लिंक आपके क्लिपबोर्ड पर सेव हो जाएगा।
    Copy link
  5. अब आपको अपने फोन में किसी वेब ब्राउज़र को ओपन करना है जैसे कि गूगल क्रोम और ओपन करने के बाद आपको सीधा BigBangram वेबसाइट पर जाना है।
  6. वेबसाइट पर जाते ही आपको एक बॉक्स दिखाई देगा जिसमें आपको इंस्टाग्राम की वीडियो का लिंक पेस्ट करना होगा। लिंक पेस्ट करने के बाद नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है।
    Paste video link
  7. डाउनलोड ऑप्शन दबाने पर वह वीडियो आपके सामने होगी और वीडियो के नीचे दिए डाउनलोड ऑप्शन को दबाने पर वह आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगी।


तो कुछ इस तरह से आप अपने फोन में इंस्टाग्राम वीडियोस को डाउनलोड कर सकते हैं बिना किसी ऐप को इंस्टॉल किए। यह तरीका बहुत सरल है और साथ ही साथ फ्री भी।


इंस्टाग्राम वीडियो को पीसी में डाउनलोड करने का तरीका


पीसी में भी आप कुछ इसी प्रकार से कोई भी इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं BigBangram टूल इस्तेमाल करके। पहले वाले तरीके से यह तरीका थोड़ा अलग है क्योंकि इसमें इंस्टाग्राम एप का नहीं बल्कि इंस्टाग्राम वेब साइट का इस्तेमाल करेंगे। आपको सिर्फ यह सरल स्टेप्स फॉलो करनी है -


  1. सबसे पहले अपने पीसी में कोई भी वेब ब्राउज़र ओपन कीजिए जैसे कि गूगल क्रोम। इसके बाद आपको इंस्टाग्राम की वेबसाइट पर जाना है और अपना अकाउंट पर लॉग इन करना है।
  2. जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लॉगिन हो जाए तो आपको वीडियो ओपन करनी है। वीडियो को आप को न्यू टाइप में ओपन करना है ताकि आप उसका लिंक कॉपी कर सकें।
  3. ब्राउज़र में ऊपर दिए गए URL टैब से अब आपको वीडियो का लिंक कॉपी करना होगा। अब इससे आगे की स्टेप पहले वाले मेथड के समान है।
    Copy Instagram video link from URL
  4. इतना करने के बाद आपको सीधा BigBangram वेबसाइट पर जाना है और कॉपी किया हुआ लिंक वहां पर पेस्ट कर देना है। उसके बाद सीधा डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।
    Paste copied video link
  5. अब वेबसाइट लोडिंग के बाद आपकी वीडियो का डाउनलोड लिंक जनरेट कर देगी जिसे क्लिक करने के बाद सीधा इंस्टाग्राम की वीडियो आपके पीसी में डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी।

तो यह थे कुछ तरीके जिनसे कि आप आसानी से इंस्टाग्राम से कोई भी वीडियो अपने फोन या पीसी में डाउनलोड कर सकते हैं और वह भी बिना किसी ऐप का इस्तेमाल किए। डाउनलोड की गई वीडियो MP4 फॉर्मेट में होंगी जिन्हें कि आप आसानी से किसी भी सोशल मीडिया या मैसेजिंग ऐप पर पोस्ट कर सकते हैं फिर चाहे वह व्हाट्सएप हो या फिर फेसबुक। जिन मेथड को हमने इस आर्टिकल में बताया है उनका एक अच्छा फायदा यह भी है कि जो आप की वीडियोस डाउनलोड होगी, वह HD क्वालिटी में होंगी। उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें।


Leave A Comment